व्यक्तित्व विकास के टिप्स जानिए – अपने जीवन को संवारिये | Best Personality Development Tips in Hindi.

अमित इण्टर ऑफ़ आर्ट्स, फर्स्ट ईयर का छात्र है. पढाई में भी अच्छा है सभी टीचर्स उसे पसंद करते हैं. . पर क्लास में गुमसुम सा बैठा रहता है.

आर्यन भी उसी क्लास का छात्र है. पढाई में अच्छा है. उसके कई मित्र भी हैं. पढाई के साथ-साथ वह स्कूल में होने वाले अन्य कार्यक्रमों भी भाग लेता है जैसे वाद-विवाद प्रतियोगिता, नाटक मंचन आदि. सभी टीचर्स उसे बहुत मानते थे. और स्कूल के लगभग सभी बच्चे उसे जानते हैं .

दोस्तों ! हमारी पहचान हमारे व्यक्तित्व अथवा personality से होती है. क्या आप नहीं चाहते एक ऐसी पर्सनालिटी जो दूसरों को आसानी प्रभावित कर लें और उन्हें अपना दोस्त बना लें.

तो अपनाइये ऐसे ही Tips of Personality Development in Hindi जो आपको आत्मविश्वास से भर देगा।

1. लोगों से मुस्कुरा कर मिलें Meet people with a smile

मुस्कुराते चेहरे का हर कोई कायल होता है. आपके मुस्कुरा कर मिलने से, अगला व्यक्ति भी मुस्कुरा उठता है. और थोड़ी देर के लिए ही सही, वह अपनी चिन्ताओं को भूल जाता है. आपकी गिनती हँसमुख व्यक्तित्व वाले लोगों में होने लगती है.

और आप भी यह अच्छी तरह जानते हैं, एक हंसमुख व्यक्ति माहौल को ख़ुशनुमा बना देता है. लोग उसका साथ पसंद करते हैं. आप किसी को भी आसानी से अपना दोस्त बना लेते हैं.

पढ़ें – हंसो ! क्योंकि हंसने के हैं फायदे अनेक

2. नाम रखें याद Always remember the name

अरे आर्यन! तुम यहाँ ? कितना अच्छा लगा होगा यह सुनकर। मैं पहली बार लगभग तीन महीने पहले उससे मिला था. उसके चेहरे में एक सौम्य मुस्कराहट थी.

आप भी लोगों के नाम याद रखें। इससे लोगों पर एक सकारात्मक छाप ( positive impression ) पड़ता है. और आप में आत्मविश्वास बढ़ता है. हाँ ! छोटे, बड़े और हमउम्र का ध्यान ज़रूर रखें।

3. एक अच्छे श्रोता बनें Be a good listener

Friends ! मैंने देखा है, कई लोग ऐसे होते हैं जो सिर्फ अपनी ही बातें रखते चले जाते हैं. ऐसा कदापि न करें। क्योंकि ये दर्शाता है कि आप, अपने सामने वाले व्यक्ति में दिलचस्पी नहीं रखते।

अतः एक अच्छे श्रोता बनें। अगले व्यक्ति के बातों को ध्यानपूर्वक सुनें। अपनी बातें भी रखें। विचारों का सुगमता से आदान – प्रदान होना चाहिए। conversation should always be two way.

4. अपने हाव- भाव पर ध्यान दें develop good body language

किसी भी व्यक्ति से बात करते वक़्त नज़रे न चुराएं। मैं पहले जब लोगों से बात करता था तो इधर- उधर देखता था. फल यह होता था, कि थोड़ी ही देर में वह व्यक्ति कहता- ‘ ठीक है फिर मिलते हैं.

दोस्तों ! नज़रे चुराना, बातें करते वक़्त हाथों से खेलना, पैरों को हिलाना आदि. दर्शाता है कि आप सामने वाले व्यक्ति पर interested नहीं हैं. यह आप में आत्मविश्वास की कमी को झलकाता है. इसलिए अपने हाव- भाव पर ध्यान दें.

people with pleasing personality standing

5. ईमानदारीपूर्वक प्रशंसा करें Appreciate the people genuinely

क्या ? कभी किसीने आपसे कहा है- ‘ आपकी मदद के लिए धन्यवाद। आप बहुत अच्छे हो। ‘ कितनी संतुष्टि मिलती है मन को। लोगों की प्रशंसा करे।

मैं एक तरीका बताता हूँ। ईश्वर ने सभी व्यक्ति को कुछ हुनर, कुछ अच्छे गुण दिए हैं। सभी की अलग- अलग प्रतिभाएं हैं। उन्हें ढूंढिए। उनकी प्रशंसा कीजिये। पर दिखावे के लिए नहीं, दिल से कीजिये। इसी प्रकार हर व्यक्ति में खामियां हैं उसका ज़िक्र भी कर सकते हैं। पर बड़े ही प्रेम से। और आप पाएंगे आपमें घनिष्ठता बढ़ गई है।

6. अपने पहनावे पर ध्यान दें Pay attention to your dress

अंग्रेजी में एक कहावत है-‘ First impression is the last impression.’ हो भी क्यों न। पहली मुलाक़ात में तो आपकी नज़र पोशाक पर जाती है। फिर लुक्स, हेयर स्टाइल, बॉडी लैंग्वेज आदि बाद में आता है।

ज़रूरी नहीं कि आप महंगे कपडे ही पहने। पर कपडे साफ़- सुथरे हों। अच्छी तरह से आयरन किये गए हों। कपडे जो आपके शरीर में अच्छी तरह फिट हों। ये आपकी पर्सनालिटी में निखार लातीं हैं। यह आपकी अच्छी आदतों को दर्शाता है। और आपके अनुशासन प्रेमी होने का पहचान है।

और दूसरों को प्रभावित करने में कारगर साबित होता है।

7. सकारात्मक सोच रखें Think Positive

आपने स्वयं अनुभव किया होगा कि नकारात्मक सोच वाले व्यक्ति से लोग दूरी बना लेते हैं। जीवन में कई बार ऐसा वक़्त आता है जब आप निराश हो जाते हैं। हताश न हों। सही दिशा में कार्य करें। ज़रुरत पड़े तो अनुभवी लोगों से सलाह लें।

लोग क्या कहेंगे ?

ऐसा सोचकर अपना कदम पीछे न हटाएँ। अपनी सोच में, विचारों में सकारात्मकता का विकास करें।

यह भी पढ़ें – लोग क्या कहेंगे ? एक motivational story

8. सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लें Take part in Social Events

Friends ! अपने personality develop करने का बहुत ही कारगर उपाय है यह !

आपके मन में सवाल उठ रहा होगा। यह कैसे संभव है ?

देखिये ! सामाजिक कार्यक्रम Blood Donation Camp, नाटक मंचन जैसे सोशल इवेंट्स में भाग लेने से विभिन्न व्यक्तित्व वाले लोगों से मिलने का मौका मिलता है।

अपने कॉलोनी या मोहल्ले के क्लब से जुड़िये। Metro cities में तो लोगों ने मिलकर Laughing Clubs बना लिए हैं। यहाँ आपको काफी exposure मिलेगा। और आप धीरे- धीरे व्यावहारिक हो जायेंगे। आपमें झिझक यानि Hesitation दूर होगा। आपमें Co-Operation और friendship के भावनाओं का विकास होगा।

9. जिज्ञासु बनें Be a Learner, Observer

दोस्तों ! सफल बनना है तो जिज्ञासु बनें। बिना जिज्ञासा के एक अच्छा व्यक्तित्व पाना मुमकिन नहीं है। दूसरे व्यक्तियों को देखें। उनकी खूबियों से सीखिए। किताबें पढ़िए। गलतियों से डरें मत। अपनी गलतियों से सीखिए।

अपने आस- पास होनेवाली घटनाओं से सीखिए। जीवन के हर मोड़ पर आपको कुछ न कुछ अच्छा अनुभव करने का मौका मिलता है, कुछ न कुछ positive होता है। Be a good learner, a good observer to devlop a good personality.

आज से ही…

a successful man standing
व्यक्तित्व विकास- सफलता की ओर

दोस्तों ! आज से ही, ऊपर के सभी Personality development tips hindi पर बारी- बारी से ध्यान देने में लग जाएँ। इन टिप्स को अपनाकर आप भी जरूर अपनी पर्सनल्टी को निखार सकते हैं। और क्यों नहीं, एक अच्छा व्यक्तित्व आपको एक सफल व्यक्ति बना देगा।

ये टिप्स आपको कैसे लगे ? Comment Box में अपने विचार ज़रूर दें। हमें ख़ुशी होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *