important days may 2022

Important Days in May 2022 Hindi, मई 2022 के महत्वपूर्ण दिवस

List of important days in May 2022 in Hindi

मई के महीने में कई महत्वपूर्ण दिवस का आयोजन किया जाता है। कुछ दिवस हमारे राष्ट्रीय महत्व के हैं। तो कुछ दिवस अंतर्राष्ट्रीय महत्व के हैं। कुछ दिवस लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से मनाये जाते हैं। तो कुछ दिवस का उद्देश्य उत्सव मनाना होता है।

प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से भी इन्हें हमें जानना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। तो चलिए जानते हैं। मई 2022 के महत्वपूर्ण दिवस दिवस कौन से हैं?

मई महीना के प्रमुख दिवस:

Table of Contents

दिन / तिथि Important Days महत्वपूर्ण दिवस का नाम
1 मई International Labour Day or May Day
Maharashtra Day
Gujarat Day
अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस
महाराष्ट्र दिवस
गुजरात दिवस
2 मई World Laughter Day
World Tuna Day
विश्व हास्य दिवस
विश्व टूना दिवस
3 मई Press Freedom Day
World Asthma Day
प्रेस स्वतंत्रता दिवस
विश्व अस्थमा दिवस
4 मई Coal Miner’s Day
International Firefighter’s Day
कोयला खनिक दिवस
अंतर्राष्ट्रीय अग्निशामक दिवस
7 मई World Athletics Day
Rabindranath Tagore Jayanti
विश्व एथलेटिक्स दिवस
रवींद्रनाथ टैगोर जयंती
8 मई World Red Cross Day
World Thalassaemia Day
Mother’s Day
विश्व रेड क्रॉस दिवस
विश्व थैलेसीमिया दिवस
मदर्स डे
11 मई National Technology Dayराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस
12 मई International Nurses Dayअंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस
15 मई International Day of Familiesअंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस
17 मई World Telecommunication Day
World Hypertension Day
विश्व दूरसंचार दिवस
18 मई World AIDS Vaccine Day
International Museum Day
वश्व एड्स टिका दिवस
अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस
21 मई National Anti-Terrorism Day
National Endangered Species Day
राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस
22 मई International Day for Biological Diversityअंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस
25 मई: World Thyroid Dayविश्व थायराइड दिवस
31 मई National Memorial Day
विश्व तंबाकू निषेध दिवस
List of important days in May 2022 in Hindi

1 मई के प्रमुख दिवस :

1 मई: International Labour Day या May Day

यह दिवस ‘मई दिवस’ के नाम से भी जाना जाता है। इसकी शुरुआत जापान के शिकागो शहर में हुई थी। वहां कामगारों से ओवरटाइम काम लिया जाता था। जिसका उन्होंने पुरज़ोर विरोध किया। और उनकी मांग मान ली गयी। उनका प्रति दिन का कार्य 8 घंटा किया गया। और सप्ताह में एक दिन छुट्टी भी रखी गयी।

शिकागो में 1 मई 1886 से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर श्रमिक दिवस मनाने की शुरुआत की गयी। इसे ‘अंतर्राष्ट्रीय मज़दूर दिवस’ या ‘अंतर्राष्ट्रीय कामगार दिवस’ के नाम से भी जाना जाता है।

1 मई: Maharashtra Day या महाराष्ट्र दिवस

यह बहुत कम लोग ही जानते हैं। कि बॉम्बे एक राज्य हुआ करता था। और महाराष्ट्र इसका हिस्सा हुआ करता था। पर 1 मई 1960  को बॉम्बे को दो राज्यों में विभाजित कर दिया गया। और महाराष्ट्र राज्य की स्थापना की गयी। इसलिए इस दिन महाराष्ट्र दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इस दिन महाराष्ट्र में राजकीय अवकाश भी रहता है।

1 मई: Gujarat Day

जैसा कि ऊपर में हमने बताया। 1 मई 1960 को बॉम्बे का विभाजन कर दो राज्यों का गठन किया गया था। एक महाराष्ट्र और दूसरा राज्य था गुजरात। इसलिए गुजरात की जनता 1 मई को ‘गुजरात दिवस’ के रूप में मनाती है।

गुजरात में 1 मई को राजकीय अवकाश रहता है।

2 मई के प्रमुख दिवस:

2 मई: विश्व हास्य दिवस / World Laughter Day

विश्व हास्य दिवस मई के प्रथम सप्ताह में मनाया जाता था ।

इसकी शुरुआत 10 मई 1998 को भारत के मुंबई शहर में हुई थी। इसके संस्थापक थे डॉक्टर मदन कटारिया। वे वर्ल्ड वाइड लाफ्टर योगा मूवमेंट से संस्थापक थे। बाद में हँसी का शरीर पर सकारात्मक प्रभाव को देखते हुए। पूरे विश्व में 2 मई को ‘विश्व हास्य दिवस’ मनाने का निर्णय लिया गया।

मछली की मांग इतनी अधिक है कि एक बार अध्ययन में पाया गया इसकी आपूर्ति से की मांग बहुत ही अधिक थी और इस पर विलुप्त होने का खतरा मंडराने लगा इसे देखते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ में 2 मई टूना दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया 2 मई 2016 से 1 वर्ष विश्व तू ना दिवस के रूप में मनाया जाने लगा
टूना मछली प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं यह मछली भूमध्य सागर, अटलांटिक सागर एवं प्रशांत महासागर में पाया जाता है

2 मई: World Tuna Day / विश्व ट्यूना दिवस

पूरे विश्व में मछलियों की 30,000 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं। टूना भी एक प्रकार की मछली है।

इस मछली की मांग इतनी अधिक है। कि एक बार अध्ययन में पाया गया। इसकी आपूर्ति बहुत ही कम हो गयी थी। और इस पर विलुप्त होने का खतरा मंडराने लगा। इसे देखते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ ने 2 मई 2016 को ‘विश्व टूना दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया।

यह मछली भूमध्य सागर, अटलांटिक सागर एवं प्रशांत महासागर में पाया जाता है।

3 मई के प्रमुख दिवस:

3 मई: Press Freedom Day / प्रेस स्वतंत्रता दिवस

प्रेस यानी पत्रकारिता को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ माना जाता है। प्रत्येक वर्ष 3 मई को ‘प्रेस स्वतंत्रता दिवस’ मनाया जाता है।

‘अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता स्वतंत्रता दिवस’ का उद्देश्य, पत्रकारिता यानी मीडिया की आजादी के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करना है। संयुक्त राष्ट्र और यूनेस्को के जन सूचना विभाग ने मिलकर ‘इंटरनेशनल प्रेस फ्रीडम डे’ मनाने का फैसला लिया था।

इस दिन’गिलेरमो कानो वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम प्राइज’ दिया जाता है। यह उन व्यक्तियों को दिया जाता है। जिन्होंने प्रेस की स्वतंत्रता के लिए उल्लेखनीय कार्य किए हैं।

3 मई : World Asthma Day

प्रत्येक वर्ष मई महीना का पहला मंगलवार को ‘विश्व अस्थमा दिवस’ मनाया जाता है। इसका आयोजन ‘ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा’ (Global Initiative for Asthma, (GINA) के द्वारा घोषित किया गया था। यह विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का एक संगठन है। इसकी स्थापना 1993 में हुई थी। World Asthma Day का आयोजन विश्व भर में अस्थमा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है।

इस वर्ष 2022 में 3 मई यह दिवस मनाया जाएगा। पिछले वर्ष यह दिवस 4 मई 2021 को मनाया गया था।

4 मई के प्रमुख दिवस

4 मई: कोयला खनिक दिवस (Coal Miners’ Day) 

कोयला को औद्योगिक विकास का रीढ़ कहा जाये तो गलत नहीं होगा। कोयला ने मानव जाति के विकास और औद्योगिक क्रांति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पर कोयले को जमीन से खोदकर निकालना एक चुनौती हुआ करता था। इसमें कई कोयला खनिक काम करते थे।

जमीन की सतह पर सुरंग बनाना हो। या फिर जमीन की सतह से कोयले की ढूलाई करके ऊपर लाना हो। कोयला श्रमिक बहुत ही मेहनत करके यह काम किया करते थे। ऐसे ही कोयला श्रमिकों और खनिको के सम्मान में ‘कोयला खनिक दिवस’ मनाया जाता है।

4 मई: International Firefighter’s Day / अंतर्राष्ट्रीय अग्निशामक दिवस

हर साल 4 मई को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय अग्निशामक दिवस या इंटरनेशनल फायर फाइटर दिवस ( International Firefighters’ Day ) मनाया जाता है। इसे पहली बार 1999 में मनाया गया था।

इस दिवस का मुख्य उद्देश्य अग्निशामक कर्मियों (Fire Fighters) को सम्मान और धन्यवाद देना है। जो अपनी जान की परवाह किये बगैर लोगों और वन्य जीवों की जान आग से बचाते हैं।

इसे पहली बार 1999 में मनाया गया था। जब ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया स्थित लिंटन की झाड़ियों में आग लग गयी थी। इस आग को बुझाने गई टीम के पांच सदस्यों की आग में झुलसकर मौत हो गई थी।

8 मई: World Red Cross Day

हर साल 8 मई को पूरी दुनिया में ‘विश्व रेड क्रॉस दिवस’ मनाया जाता है। रेड क्रॉस सोसाइटी एक मानवीय और स्वास्थ्य सहायता उपलब्ध कराने के कार्यों से जुड़ी हुई संस्था है। रेड क्रॉस डे इस संस्था के समाज के प्रति योगदान को जानने का एक अच्छा अवसर प्रदान करता है।

‘जीन हेनरी ड्यूनैंट’ को रेड क्रॉस सोसाइटी का संस्थापक माना जाता है। इनका जन्म 8 मई 1828 को जिनेवा स्विट्जरलैंड में हुआ था। इन्हीं के जन्म दिन पर वर्ल्ड रेड क्रॉस डे मनाया जाता है।

8 मई: World Thalassaemia Day

थैलेसीमिया रक्त विकार से संबंधित एक रोग है। अनुवांशिक रक्त विकार एक ऐसा रोग है, जो माता-पिता से बच्चों तक पीढ़ी दर पीढ़ी चली आती है। इस रोग में रोगी के लाल रक्त कणों (RBC) में पर्याप्त मात्रा में हीमोग्लोबिन नहीं बन पाता है। और रोगी को कुछ निश्चित दिनों में रक्त चढ़ाने की आवश्यकता होती है।
ऐसे ही गंभीर रक्त विकार के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए, प्रत्येक वर्ष 8 मई को विश्व थैलेसीमिया दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 1994 में थैलेसीमिया इंटरनेशनल फेडरेशन (Thalassaemia International Foundation) ने किया था।

8 मई: Mother’s Day

‘मदर्स डे’ यानि ‘मातृ दिवस’ हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इस साल 2022 को यह 8 मई को है।

मदर्स डे माताओं को सम्मान और प्रेम दिखाने के लिए मनाई जाती है। ऐसा मानना है कि मदर्स डे की शुरुआत अमेरिका में हुई थी। एना जारविस नाम की एक महिला थी। जो अपनी माता से बहुत प्यार करती थी। इसलिए उन्होंने कभी शादी नहीं की। और मां के निधन हो जाने पर उनके प्रति सम्मान दिखाने के लिए इस खास दिन की शुरुआत की। ईसाई समुदाय के लोग मदर्स डे को ‘वर्जिन मैरी डे’ के रूप में भी मनाते हैं।

11 मई: राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस / National Technology Day

बात 11 मई 1998 की है। जब भारत में ‘ऑपरेशन शक्ति’ के तहत भारतीय सेना के “पोखरण टेस्ट रेंज, राजस्थान” में तीन सफल परमाणु परीक्षण किया था। इन परीक्षणों का नेतृत्व राष्ट्रपति डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम ने किया था। इस परीक्षण के ठीक एक साल बाद, 11 मई 1999 को पहली बार भारत में ‘राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस’ मनाया गया था।

12 मई: अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस

एक समय था जब नर्सिंग को इतना सम्मानजनक कार्य नहीं माना जाता था। “फ्लोरेंस नाइटिंगेल” को आधुनिक नर्सिंग का जनक माना जाता है। वे एक ब्रिटिश नागरिक थी। और उन्होंने क्रीमियन युद्ध में घायल सैनिकों को अपनी सेवा भाव से देखभाल किया।

उन्होंने नर्सों के लिए प्रशिक्षण संस्थान खोला। फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिन पर ही नर्सों को सम्मान देने और धन्यवाद देने के लिए अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस की स्थापना की गई।

15 मई: अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस

हर साल 15 मई को International Day of Families के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय समुदाय के बीच पारिवारिक संबंधों के महत्व को लोगों को बताना और समझाना है।

15 मई 1993 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने पारिवारिक मूल्यों की महत्ता को समझते हुए इस दिन “अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस” के रूप में घोषित किया। और ठीक अगले वर्ष 15 मई 1994 को पहली बार अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस का आयोजन किया गया।

17 मई: World Telecommunication Day

आज हम जिस स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। यह एक विकसित दूरसंचार प्रणाली का ही हिस्सा है। इस दूरसंचार का हमारे सामाजिक और आर्थिक जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है।

अतः प्रतिवर्ष 17 मई को दूरसंचार प्रौद्योगिकियों के प्रयोग से हमारे समाज तथा अर्थव्यवस्था में पड़ने वाले महत्वपूर्ण परिवर्तनों के बारे में लोगों को जागरूक करना और इसका सही उपयोग करना इस दिवस का मुख्य उद्देश्य है।

17 मई: वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे

वर्तमान में आप पाएंगे कि युवा हो या बुजुर्ग उच्च रक्तचाप एक गंभीर समस्या बन गई है। आधुनिक जीवन शैली और भागदौड़ के कारण कई लोग उच्च रक्तचाप का शिकार हो जा रहे हैं। विश्व भर में उच्च रक्तचाप असामयिक मृत्यु का एक प्रमुख कारण बनता जा रहा है।

इसलिए लोगों में सही जीवन शैली का आचरण करके उच्च रक्तचाप के दुष्प्रभाव के प्रति लोगों को जागरूक करना ही उच्च रक्तचाप दिवस का मुख्य उद्देश्य है। और हर साल 17 मई को उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जाता है।

21 मई: राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस

आतंकवाद भारत ही नहीं लेकिन विश्व के कई देशों की गंभीर समस्या बन गई है। 21 मई 1991 को हमारे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या कुछ अलगाववादी संगठनों के द्वारा कर दी गई थी।

अतः युवा पीढ़ी मुख्यधारा से ना भटक जाएं। इसलिए देश की जनता को आतंकवाद के बुरे प्रभाव के प्रति जागरूक करने के लिए प्रत्येक वर्ष 21 मई को राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया जाता है

25 मई: विश्व थायराइड दिवस

विश्व थायराइड दिवस की शुरुआत 2008 में की गई थी। थायराइड के नए उपचारों के बारे में लोगों को जागरूक और शिक्षित करने के लिए। तथा रोकथाम कार्यक्रमों में तत्काल आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए विश्व थायराइड दिवस मनाया जाता है। अमेरिकन थायराइड एसोसिएशन (American Thyroid Association) और यूरोपियन थाइरोइड एसोसिएशन (European Thyroid Association) के तहत चल रहे थाइरोइड उपचार के रिसर्च अभियान का एक हिस्सा था।

31 मई: विश्व तंबाकू निषेध दिवस/ No Tobacco Day

तंबाकू एक ऐसा नशा है जो वर्तमान में दुनिया भर में हर साल 70 लाख से अधिक मौतों का कारण बनता है .हर साल 31 मई को विश्व भर में ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस’ मनाया जाता है।

इस दिन का उद्देश्य तंबाकू सेवन से स्वास्थ्य पर नकारात्मक दुष्प्रभाव के बारे में लोगों का ध्यान आकर्षित करना है। 1987 में पहली बार विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सदस्य देशों में विश्व तंबाकू दिवस मनाया गया था।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.