vishwa khadya suraksha diwas kab manaya jata hai

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस कब मनाया जाता है ?

आये दिन हम मीडिया में देखते सुनते हैं, कि बच्चे कुपोषण के शिकार हैं। और ये ही नहीं खाद्यान के आभाव में किसी की मौत हो गई। खास कर दूर दराज इलाकों में। तो आइये जानते हैं खाद्य सुरक्षा है क्या ?

खाद्य सुरक्षा क्या है ?

  • ऐसी बात नहीं की खाद्यान्नों के उत्पादन में कोई कमी है। इन खाद्यान्न को विभिन्न माध्यमों या साधनों द्वारा उपभोक्ता तक पहुँचाना। और उपलब्ध करना।
  • अतः खाद्य सुरक्षा का तात्पर्य, खाद्य पदार्थों की सुनिश्चित आपूर्ति एवं जनसामान्य के लिए भोज्य पदार्थों की उपलभ्धता सुनिश्चित करना है।

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस कब मनाया जाता है ?

World Food Security Day 7 जून को मनाया जाता है।

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस पहली बार कब मनाया गया ?

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस, पहली बार 7 जून 2019 को मनाया गया। दिसंबर 2018 में खाद्य और कृषि संगठन ( Food and Agriculture Organisation ) के सहयोग से संयुक्त राष्ट्र ने इस दिवस की घोषणा की गई।

संयुक्त राष्ट्र ने अपनी दो एजेंसिओं – 1 : FAO ( Food and Agricultur Organisation ) खाद्य एवं कृषि संगठन तथा 2 : WHO ( World Health Organisation ) विश्व स्वास्थ्य संगठन को पूरे विश्व में खाद्य सुरक्षा के प्रचार प्रसार और बढ़ावा देने के लिए नामित किया है।

खाद्य सुरक्षा, मानव स्वास्थ्य, आर्थिक विकास, कृषि, पर्यटन तथा खाद्य उत्पादों की बाज़ार तक पहुँच जैसे कार्य इसमें शामिल किये गए।

World Food Security Day 2020 का थीम क्या है?

7 जून 2019 का थीम था ” Food Safety, Everyone’s Business ” यानि ” खाद्य सुरक्षा, सभी का सरोकार ” . इसी थीम को को आगे बढ़ाते हुए 2020 में भी यह दिवस मनाया जायेगा।

यह भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं जून महीने के अन्य विशेष दिवस कौन से हैं ?

सुरक्षित भोजन के लिए WHO ने सुझाए हैं पाँच टिप्स

1. सफ़ाई रखें

अपने हाथों को साफ़ रखें। ध्यान रखें कि रसोई या जहाँ कहीं पर भी खाना पकाया जा रहा हो। उस स्थान को स्वच्छ रखें

2. कच्चे भोज्य पदार्थ और पके भोजन को अलग-अलग रखें

कच्चे और पके भोजन के लिए अलग-अलग पात्रों या बर्तनों का प्रयोग करें। इससे भोजन के दूषित होने से बचा जा सकता है। स्वच्छ रखें, सुरक्षित रहें।

3. अच्छी तरह पकाएं

भोजन को अच्छी तरह से पकाएं। इससे भोजन को दूषित करने वाले कई प्रकार के किटाणु मर जाते हैं। और आपका आहार सुरक्षित और स्वास्थ्यवर्द्धक बन जाता है।

4. उचित तापमान पर रखें

भोजन कच्चे हों या पके। इनको उचित तापमान पर रखें। जिससे भोजन ख़राब न हों। क्योंकि विभिन्न भोजन अलग-अलग तापमान पर ही सुरक्षित रहते हैं।

5. साफ़ पानी और साफ़ कच्चे वस्तुओं का प्रयोग करें

यदि खाना पकाने वाला पानी ही साफ़ न हो। तो हम स्वच्छ भोजन की कल्पना ही नहीं कर सकते हैं। अतः भोजन पकाने वाला पानी और कच्चा खाद्य पदार्थ दोनों ही साफ़ हों। इसका ध्यान रखें।

Separate storage for separate food
अलग अलग पात्रों का करें प्रयोग

इस दिवस का उद्देश्य:

  • सबों के लिए पोषक आहार
  • कृषि और खाद्य उत्पादकों द्वारा उचित और सुरक्षित प्रक्रिया का अनुपालन
  • व्यवसायिओं द्वारा खाद्य पदार्थों की सुरक्षा सुनिश्चित करना
  • सभी उपभोक्ताओं को सुरक्षित, स्वास्थ्यवर्धक और पोषक भोज्य पदार्थ सुनिश्चित करना
  • खाद्य सुरक्षा एक साझा जिम्मेदारी हो

उम्मीद है दोस्तों ! यह post विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस कब मनाया जाता है से काफी जानकारी मिली होगी। स्वच्छ रहें, स्वस्थ्य रहें।अपने विचार comments में दें। धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *